• Team Voice of Bharat

दुनिया का सबसे ताकतवर देश भारत की बेटी के इंतज़ार में


फ्यूचर लीडर ऑफ़ द वर्ल्ड टाइटल : इजरायल जाने वाले देश के 30 यंग लीडर्स में राजस्थान की बेटी का चयन

( 13 से 19 अक्टूबर तक इजराइल में होने वाले कार्यक्रम में भारत-इज़राइल संबंधों पर होगी चर्चा )

नई दिल्ली:

सीमावर्ती गांव गागरिया हाल गायत्रीनगर, जोधपुर की बेटी पार्वती जांगिड़ का इजराइल जाने वाले देश के टॉप 30 यंग लीडर्स के प्रतिनिधिमंडल में चयन हुआ है। वे इजराइल केविदेश मंत्रालय व वीआईएफ़ भारत के संयुक्त तत्वावधान में होने वाले वर्ल्ड गर्वनेंस अभियान में शामिल होंगी। इसका आयोजन 13 से 19 अक्टूबर तक इजराइल के तेलअवीव, जेरूसलम और हाइफा में होगा।

संजू देवी व स्वर्गीय लूणाराम सुथार की होनहार पुत्री पार्वती यूथ पार्लियामेंट ऑफ़ इंडिया की चेयरपर्सन व ग्लोबल गुडविल की एंबेसडर भी हैं। पार्वती ने अपना जीवन भारतमाता को परमवैभव पर बिठाने के लिए समर्पित कर दिया है। जांगिड़ के इस कदम से न केवल मारवाड़ बल्कि पूरा देश गौरवान्वित हुआ है।

अभियान की शासन प्रक्रियाओं को समझने के लिए नीति निर्माताओं, राजनेताओं, सरकारी अधिकारियों, नागरिक समाज के प्रतिनिधियों, सामाजिक उद्यमियों, विद्वानों सेबहुत कुछ आदान प्रदान करने का एक अनूठा अवसर है। भारत-इज़राइल संबंधों को मजबूत करने में यह युवा प्रतिनिधिमंडल एक सार्थक महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।

हजारों युवाओं में से टॉप तीस में जगह बना, इजराइल जाना सुनिश्चित किया

दिसंबर 2017 से विफ व इजराइल एम्बेसी ने फ्यूचर लीडर ऑफ़ द वर्ल्ड की चयन प्रक्रिया शुरू की, जिसमें लगभग 10 हजार यंग लीडर्स के नॉमिनेशन आये, बायोडाटा केआधार पर शॉर्टलिस्टेड किये गए यंग लीडर्स के अलग अलग तीन राउंड साक्षात्कार हुए। फाइनल इजराइल की तरफ से साक्षात्कार होने के बाद फाइनल लिस्ट जारी हुई, जिसमेंपार्वती ने अपनी जगह सुनिश्चित कराई। पार्वती को आज इजराइल की तरफ से वीजा दिया गया। जो मारवाड़ के लिए गर्व की बात है।

छोटी सी पार्वती को कई बड़े सम्मान:

सामाजिक कार्यकर्ता पार्वती जांगिड़ को अपने राष्ट्र समर्पण भाव से किये गए कार्यों के लिये उन्हें बहुत सारे सम्मानों से नवाजा गया है… जिनमें तत्कालीन राष्ट्रपति प्रणवमुखर्जी, राज्यपाल कल्याण सिंह, व्हाइट हाउस अमेरिका प्रसंशा पत्र, वीमेन प्राइड, बीएसएफ की ओर से सिस्टर ऑफ बीएसएफ सम्मान, भारत गौरव, विश्वकर्मा रत्न सहितकई सम्मान सम्मिलित हैं….

दिखावे को छोड़कर सच्चे दिल से राष्ट्र के लिये और महिलाओं के लिये समर्पित पार्वती को मलाला उनके अद्भुत विचारों के लिये बधाई भेजी…….

कई सालों से हर साल पार्वती बीएसएफ जवानों को राखी बांधती आ रही हैं… बीएसएफ के लिए कार्य करना भी उनकी जिंदगी का हिस्सा बन चुका है, बीएसएफ के स्वर्ण जयंतीसमारोह 2017 में सम्मानित होने वाले बीएसएफ के 2 वरिष्ठ अधिकारीयों सहित पार्वती एकमात्र सिविल पर्सन थीं…

स्त्री और पुरुष में भेदभाव की सोच को नकारती हुई पार्वती ने हमेशा स्त्रियों के लिये सम्मान की बात कही…फालतू रिवाजों और बेड़ियों में बंधी महिलाओं को अपने अस्तित्व केबारे में जगाने में हमेशा प्रयासरत हैं पार्वती…

श्रेष्ठ राष्ट्र निर्माण के लिए आगे आएं युवा:

राष्ट्र निर्माण और विकाश के लिए युवाओं की भागीदारी आवश्यक है। वर्त्तमान समय में गलत राह चुनकर भटक रहे युवाओं को सही रास्ते पर लाना मेरा मकसद है, साथ ही भारत विश्व गुरु बने उसके लिए अधिक से अधिक युवा राष्ट्र कार्यों के लिए अपना सब कुछ अर्पण कर, समाज व राष्ट्र कार्य करें।

मुझे इजराइल जाने वाले प्रतिनिधि मंडल में भारत के टॉप तीस यंग लीडर्स में चयन यह इसी की ओर कदम है, मैं ज्यादा सीख भारतमाता को परम वैभव पर बिठाने का कार्यकरुँगी:- पार्वती जांगिड़ सुथार, चेयरपर्सन- युवा संसद, भारत। ग्लोबल गुडविल एम्बेसडर।


Featured Posts
Recent Posts
Archive
Search By Tags
Follow Us
  • Facebook Basic Square
  • Twitter Basic Square
  • Google+ Basic Square

वॉइस ऑफ़ भारत, हमारी कोशिश है आपको भारत की वो तस्वीर दिखाने की, जिसे अनगिनत, अंजाने नागरिक उम्मीद के रंगों से संवार रहे हैं. 

SUBSCRIBE FOR EMAILS
  • Twitter
  • Facebook
  • Tooter

© 2021-22 Voice of Bharat