युवा संसद,भारत की कार्यकारिणी हेतु आवेदन। 
राष्ट्र कार्य हेतू राष्ट्रनिष्ठ भाई-बहनों का हार्द्धिक स्वागत है।


युवा संसद, भारत का मूल उद्देश्य अपने ध्येय वाक्य ‘‘ख्याल संविधान और संस्कृति का‘‘ को सर्वोपरी रखते हुए लोकतंत्र की जड़ों को मजबूत करना, युवाओं को संसद की प्रथाओं और प्रक्रियाओं के बारे में जानने में सक्षम बनाना तथा अनुशासनात्मक तरीके से हर वो साधन व साध्य प्रयोग में लाना जिससे हमारा ध्येय वाक्य ‘‘ख्याल संविधान और संस्कृति का‘‘ को बल मिले, भारतवर्ष अपने परम वैभव को पाये। 

युवा संसद,भारत युवाओं को राष्ट्रनिष्ठ कार्यों, संसदीय कार्य प्रणाली व स्वच्छ राष्ट्रनीति में सहभागिता हेतू प्रेरित कर ही रहा है, साथ में मैं सिस्टर ऑफ़ बीएसएफ, सिस्टर ऑफ़ एसएसबी, सिस्टर ऑफ़ सोल्जर होने के नाते मेरा मानना है सुरक्षित सीमा ही समर्थ भारत का आधार है और इस पर मैं विशेष कार्य कर रही हूं। सीमावर्ती देशों की विस्तारवादी नीतियों ने राष्ट्रीय सीमाओं की सुरक्षा के प्रश्न को और जटिल बना दिया है। देश की समुचित उन्नति और विकास के लिए 15106.7 कि.मी. लम्बी जमीनी और 7516.6 कि.मी. लम्बी सागरीय सीमाओं की सुरक्षा को सुनिश्चित करना नितांत आवश्यक है। इसका दायित्व राष्ट्रीय सुरक्षा तंत्र के साथ-साथ सामान्य नागरिक का भी है। समाज को सीमा सुरक्षा के प्रति संवेदनशील, जागृत, संगठित और देश-भक्ति से अनुप्राणित बनाए बिना सीमा सुरक्षा का कार्य अधूरा है। बॉर्डर पर जवानों का मनोबल उच्च कोटि का हो एवं सीमा पर रहने वाले लोग सदैव सजग हो। 
भारत के सम्मान और संप्रभुता को विश्व-पटल पर अक्षुण्ण बनाए रखने के लिए सीमाओं की सुरक्षा अति आवश्यक है। परम पूज्य भीष्म पितामह के शब्दों में देश की सीमाऐं माता के वस्त्रों के समान होती है एवं उनकी रक्षा करना पुत्र का प्रथम कर्तव्य है। हमारे पूर्वजों और मनीषियों ने इस महत्व को समझा था और इसके पालन के लिए सर्वस्व अर्पित करने के उदाहरण रूप में स्वयं को प्रस्तुत किया था। इसलिए भारत अतीत-काल से अनेक प्रकार की चुनौतियों का सामना करते हुए भी सुरक्षित रहा। लेकिन वर्तमान समय में एक बार फिर से भारत की सामरिक स्थिति पर आघात हो रहा है इसलिए आओ हम सभी राष्ट्र युग धर्म के प्रति अपने कर्तव्य  पालन के लिए कृत-संकल्प हों, इन राष्ट्रकार्यों में युवाओं के साथ अनुभवी दिव्य वरिष्ठ पुरूषों का विषेष सहयोग आवश्यक है। युवा संसद,भारत आपका हार्द्धिक स्वागत करती है।

अगर आप या आपके संपर्क में ऐसे लोग जो युवा संसद भारत से जुड़ना चाहते हैं। कृपया यह फॉर्म भरें। 

भारत अपना हो महान,
यह हर व्यक्ति का सपना हो।
औरों को मत देखो,
सोचो योगदान क्या अपना हो।।

Come Work for Great Nation Building
arrow&v

वॉइस ऑफ़ भारत, हमारी कोशिश है आपको भारत की वो तस्वीर दिखाने की, जिसे अनगिनत, अंजाने नागरिक उम्मीद के रंगों से संवार रहे हैं. 

SUBSCRIBE FOR EMAILS
  • Twitter
  • Facebook
  • Tooter

© 2021-22 Voice of Bharat